Waste Management Hindi Speech | कचरा प्रबंधन हिंदी भाषण

सबको सुप्रभात!

आज मैं आपसे अपशिष्ट प्रबंधन के महत्वपूर्ण विषय पर बात करना चाहती हूं। अपशिष्ट प्रबंधन का तात्पर्य हमारे द्वारा फैलाये गए कचरे की जिम्मेदारीपूर्वक देखभाल करना है।

अब, आप सोच रहे होंगे कि हमें अपने कचरे का प्रबंधन करने की आवश्यकता क्यों है। कूड़ा तो फेंकने के लिए ही होता है न? आप बिलकुल गलत सोच रहे हैं . जब हम अपना कचरा बिना सोचे-समझे फेंक देते हैं तो यह पर्यावरण को नुकसान पहुंचा सकता है। यह वायु, जल और भूमि को प्रदूषित कर सकता है। यह पौधों, जानवरों और यहां तक कि हम इंसानों को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए हमें अपने कचरे का उचित प्रबंधन करना चाहिए। अपशिष्ट प्रबंधन तीन आर से शुरू होता है – Reduce, Reuse, Recycle कम करें, दोबारा उपयोग करें और रीसाइक्लिंग करें।

speech on Waste Management in hindi

सबसे पहली बात, जिन प्लास्टिक की चीज़ों को हम केवल एक बार उपयोग करके फेंक देते हैं उनके प्रति सचेत रहकर हम कूड़े को कम कर सकते हैं। यदि हम सिंगल-यूज़ प्लास्टिक को स्वीकार ही न करें, तो हम शुरुआती चरण में ही कचरे को कम कर सकते हैं। हम खरीदारी के लिए घर से कपड़े का थैला ले जा सकते हैं और कचरे को कम करके पर्यावरण को साफ़ रखने में मदद कर सकते हैं।

अगला कदम, जब भी संभव हो वस्तुओं का पुन: उपयोग करना है। किसी चीज़ को एक बार इस्तेमाल करने के बाद उसे फेंकने के बजाय, हम उसे नया जीवन देने के रचनात्मक तरीके खोज सकते हैं। बोतलबंद पानी खरीदने के बजाय अपनी पानी की बोतल का उपयोग करें। अपने खिलौने और पुराने कपड़े जरूरतमंद लोगों के साथ साझा करें। आप छुट्टियों के होमवर्क में दी गई बेस्ट आउट ऑफ़ वेस्ट एक्टिविटीज (Best-out-of-waste Activities) से कुछ आईडिया ले सकते हैं।

अंत में, पुनर्चक्रण अपशिष्ट प्रबंधन का एक और महत्वपूर्ण पहलू है। हमारे सरकारी और गैर सरकारी संगठन केवल प्लास्टिक के पुन: उपयोग के बारे में प्रचार करते हैं जबकि कुछ फैशन कंपनियां प्लास्टिक कचरे को कपड़े और अन्य उपयोगी वस्तुओं में परिवर्तित करके सराहनीय काम कर रही हैं। ध्यान देने योग्य बात है कि अगर यह वैसे भी सैकड़ों वर्षों तक अस्तित्व में रहेगा, तो क्यों न इसे पहन कर उपयोग में लायें? आप गूगल पर जाकर प्लास्टिक कणों का पुन: उपयोग करके बनाई गई चीजों की लंबी सूची देख सकते हैं।

अब तक तो आप समझ ही गए होंगे कि कचरा प्रबंधन हमारे पर्यावरण की रक्षा के लिए बेहद ज़रूरी है। अपने कचरे को कम करके, पुन: उपयोग और पुनर्चक्रित करके, हम सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। याद रखें, पुन: प्रयोज्य पानी की बोतल ले जाना या कागज की शीट के दोनों किनारों का उपयोग करने जैसे छोटे कार्य भी बड़ा फर्क ला सकते हैं।

सुनने के लिए धन्यवाद!

3-minute Speech on Waste Management
Artificial Intelligence Speech in Hindi
Artificial Intelligence – a boon or a bane 
Don’t Waste Food Essay
Vasudhaiv Kutumbkam Speech
Thank You Speech by CR
Short Farewell Speech on the Last Day of School

Leave a Comment