Head Girl Hindi Speech | स्टूडेंट लीडर के लिए हिन्दी भाषण

एक कक्षा प्रतिनिधि को छात्र के नेता के रूप में समझा जा सकता है। शिक्षकों और प्रधानाचार्य के सामने छात्रों के दृष्टिकोण प्रस्तुत करने के लिए उसे पूरी कक्षा से चुना जाता है। एक कक्षा प्रतिनिधि को अक्सर स्कूलों में ‘प्रीफेक्ट’ या ‘मॉनिटर’ कहा जाता है।

Head Girl Hindi Speech | स्टूडेंट लीडर के लिए हिन्दी भाषण

आदरणीय प्रिन्सपल मैडम, सभी शिक्षक गण और मेरे मित्रों को नमस्कार 

आप सभी को यहाँ देख कर मुझे बेहद खुशी हुई और अब मुझे लगता है कि आधा चुनाव तो मैं जीत ही चुकी हूँ। छात्र परिषद का चुनाव लड़ने का फैसला आसान नहीं था। लेकिन यह मौका मिलते ही जैसे मेरे सपनों को पंख मिल गए। और मैंने फैसला कर लिया कि अपने आस-पास के लोगों की कुछ मदद करने, उनकी समस्याओं को हल करने और उनकी बेहतरी के लिए काम करने की दिशा में मुझे यही से शुरुआत करनी होगी।

हम सभी भाग्यशाली हैं जो हमें इस स्कूल में पढ़ने का अवसर मिला। जहां बच्चों को नए तरीके ढूँढने, सीखने और गलती सुधारने की पर्याप्त संभावनाएं प्रदान की जाती हैं। हम सभी जानते हैं कि स्टूडेंट होना आसान नहीं है और मैं जानती हूँ कि स्टूडेंट लीडर होना और भी अधिक मुश्किल होगा। लेकिन मैं आप सभी को विश्वास दिलाती हूं कि अगर मैं चुनाव जीतती हूं, तो हम सभी के लाभ के लिए काम करने की कोशिश करूंगी।

यदि आप चाहते हैं कि मैं गर्मी की छुट्टियाँ बढ़ा दूं या रोज़ाना दो स्पोर्ट्स के पीरीयड करवा दूं, तो मैं इसकी गारंटी नहीं दूंगी। लेकिन, यदि आप चाहते हैं कि हमारा स्कूल एक बेसिक वेब डिज़ाइनिंग कोर्स शुरू करे या स्कूल की कैंटीन में हेल्दी खाना उपलब्ध करवाएं तो मैं इसके लिए वायदा कर सकती हूँ। मित्रों, मैं एक टीम के रूप में उचित उद्देश्य के लिए काम करने में विश्वास करती हूं। कोई भी नेता अकेला उद्देश्य हासिल नहीं कर सकता और अच्छे परिणाम तभी प्राप्त होते हैं जब सभी का ध्यान रखा जाता है। मैं न्याय के लिए खड़ी हूं और चुने जाने पर आपको निराश नहीं करूंगी।
अपना भाषण समाप्त करते हुए, मैं आपसे आग्रह करती हूं कि आप मुझे वोट देकर इस स्कूल को और ऊंचाइयों तक ले जाने का मौका दें।
याद रखें, समझदारी से मतदान करें।
धन्यवाद।

Recommended for You –

कक्षा प्रतिनिधि भाषण
Thanksgiving Speech after Winning Election in School
Class Representative Speech| Speech for School Election
An Apology Letter to Girl Friend or Fiance
Impact of War on the Modern World Essay
Conversation Between Tiger in a Zoo and a Visitor

Leave a Comment

%d bloggers like this: