सीआर के लिए भाषण | कक्षा प्रतिनिधि भाषण | छात्र चुनाव भाषण

एक कक्षा प्रतिनिधि को छात्र के नेता के रूप में समझा जा सकता है। शिक्षकों और प्रधानाचार्य के सामने छात्रों के दृष्टिकोण प्रस्तुत करने के लिए उसे पूरी कक्षा से चुना जाता है। एक कक्षा प्रतिनिधि को अक्सर स्कूलों में ‘प्रीफेक्ट’ या ‘मॉनिटर’ कहा जाता है।

एक स्टूडेंट प्रतिनिधि के क्या गुण हैं?

विद्यार्थियों के प्रतिनिधि में कुछ गुण होने चाहिए जो उसे एक नेता की सीट के योग्य बनाते हैं। हर परिस्थिति में उसे पहल और जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार रहना चाहिए। इसके अलावा, एक सीआर को प्रिंसिपल, शिक्षकों और माता-पिता के साथ बैठकों में भाग लेने के लिए पर्याप्त आश्वस्त होना चाहिए। इन बातों को ध्यान में रखते हुए कोई छात्र कक्षा प्रतिनिधि के पद पर भाग लेने के लिए खड़ा हो सकता है।

2 मिनट (सीआर) / कक्षा प्रतिनिधि भाषण | कक्षा प्रतिनिधि भाषण में आप क्या लिखते हैं |

नमस्कार, मेरे प्यारे साथी छात्रों और आदरणीय विरोधियों।
आज मैं यहां अपना परिचय देने के लिए नहीं आया हूं, लेकिन मैं आपको बताऊंगा कि आप मुझे छात्र परिषद चुनाव के लिए क्यों चुन सकते हैं। मैं अपने प्रतिस्पर्धियों की तरह स्कूल में उतना लोकप्रिय नहीं हूँ क्योंकि मैंने इस स्कूल में अपने पिता की नौकरी के स्थानांतरण के कारण पिछले साल ही प्रवेश लिया है। लेकिन आपको बता देता हूँ कि मैं अपने पिछले स्कूल में छात्र परिषद का अध्यक्ष था और अपने पिछले अनुभव से मैं आपकी बेहतर मदद कर सकता हूं। अब तक आप समझ गए होंगे कि मैं एक अच्छा कम्युनिकेटर (वक्ता) हूं। इसके अलावा, मैं नवीन विचारों को लाकर अपनी कक्षा की मदद कर सकता हूँ। यदि आप शिक्षक से बात करने में हिचकिचाते हैं तो आप हमेशा अपनी समस्या मुझसे साझा करने के लिए आश्वस्त रह सकते हैं। मैं हमेशा अपने व्यक्तिगत मामलों को अपने परिषद कर्तव्यों के बाद ही रखूंगा।
आखिरी नोट: आपका वोट आपका अधिकार भी है और जिम्मेदारी भी। इसलिए सही व्यक्ति का चुनाव करें।
आपके धैर्य और समय के लिए धन्यवाद।

Hindi Speech for Class Monitor | Class Representative Speech in Hindi |

सुप्रभात शिक्षकों और मेरे प्यारे दोस्तों। मेरा नाम वैष्णव है। मुझे लगता है कि मैं कक्षा 10 वीं बी का मानिटर बनने के लिए एक आदर्श उम्मीदवार हूं। मैं खुद को अपनी कक्षा का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक उपयुक्त व्यक्ति मानता हूं। मैं अपने सहपाठियों की समस्याओं पर प्रधानाचार्य से भी चर्चा करने के लिए पूरी तरह से आश्वस्त हूँ।
मैं पढ़ाई में अच्छा हूं इसलिए मैं अपनी पढ़ाई एक साथ इस नई ज़िम्मेदारी को बखूबी संभाल सकता हूं। मेरा परिवार इस फैसले में मेरा समर्थन करता है और अगर मैं विषम घंटों में भी बैठकें करता हूं तो उन्हें कोई आपत्ति नहीं है।
मेरे पिता रेजिडेंट्स वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष हैं और मेरी माँ एक महिला कार्यकर्ता हैं जो कई बैठकों की अध्यक्षता करती हैं। मुझे लगता है कि नेतृत्व मेरे खून में है। एक भाषा प्रेमी होने के नाते मैं अपने विचारों को शब्दों के माध्यम से बेहतर तरीके से व्यक्त कर सकता हूं।
मैं स्कूल से पैदल दूरी के भीतर रहता हूँ इसलिए मैं छुट्टियों में भी स्कूल जा सकता हूँ। इसलिए, मैं आप सभी को यकीन दिलाता हूं कि मैं किसी भी आपात स्थिति में भरोसा करने के लिए एक आदर्श व्यक्ति हूं। मेरे सभी शिक्षकों और छात्र नेताओं के साथ अच्छे संबंध हैं। मुझ पर विश्वास रखो और मुझे वोट दो। धन्यवाद

Thank You Speech after Winning School Election

Leave a Comment

%d bloggers like this: