खेल का महत्त्व निबंध | विद्यार्थी जीवन में खेलों का महत्त्व | Games Essay in Hindi

इस निबंध में आप जानेंगे विद्यार्थी जीवन में खेलों का महत्त्व, जब आप खेलों के फायदे पढेंगे तो जान जायेंगे कि जीवन में खेल का महत्त्व पढ़ाई से कम नहीं है । शायद आपने यह कहावत सुनी होगी ‘पढोगे लिखोगे बनोगे नवाब, जो तुम खेलोगे कूदोगे तो होगे ख़राब’। आज की आटोमेटिक दुनिया में में यह कहावत बिलकुल गलत है । बच्चों के लिए खेलों का महत्त्व पर 10 लाइन भी दी गयी है । Essay on Importance of Games in children’s lives.

खेल का महत्त्व

टेलीविजन और स्मार्ट फोन ने जिंदगी को बहुत आसान बना दिया है। इन उपकरणों के सहारे किसी भी उम्र के लोग अपना पूरा दिन एक कमरे में ही बिता सकते हैं।  लोग घरों से बाहर निकलना ही भूल गए हैं । वे भूल गए हैं कि बाहर का संसार कितना सुंदर है ।आजकल के लोग फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर की काल्पनिक दुनिया में ही खोए रहते हैं ।बच्चे अपना पूरा दिन टेलीविजन पर कार्टून देखने या नेटफ्लिक्स पर पिक्चर देखने में ही बिता देते हैं।

इस डिजिटलीकरण का जादू इस कदर हमारे दिमाग पर छा गया है कि हम इसके परिणामों को देख नहीं पा रहे हैं। हर कोई अच्छे अंक पाने ,अच्छा रुतबा पाने या नाम हासिल करने की अंधाधुंध दौङ में भाग रहा है। हम भूल गए हैं कि सारा समय घर या ऑफिस के अन्दर रहने के क्या दुष्परिणाम हो सकते हैं। तो आइये जानते हैं और इसका उपाय खोजकर अपने जीवन को बेहतर बनाते हैं।

बाहर न निकलने के दुष्परिणाम:

•  जल्दी-जल्दी बीमार पड़ना
•  पड़ोसियों और रिश्तेदारों से अलगाव हो जाना
• सामाजिक रिश्ते न निभा पाना
•  अत्यधिक कम या ज्यादा तापमान को न झेल पाना

हम इन दुष्परिणामों को नजरअंदाज नहीं कर सकते ,किंतु इन उपकरणों का इस्तेमाल भी बंद नहीं कर सकते क्योंकि यह हमारी जिंदगी का अभिन्न अंग बन गए हैं।  तो इन दुष्परिणामों से अपने आप को बचाने के लिए हम क्या कर सकते हैं?
इन दुष्परिणामों से अपने आप को बचाने के लिए हमारे पास एक रामबाण इलाज है ; और वह है – बाहर खुली हवा में कुछ समय व्यतीत करना। सभी उम्र और वर्ग के लोगों के लिए आउटडोर खेल बहुत जरूरी है । बढ़ती उम्र के बच्चों के लिए तो यह अत्यधिक आवश्यक है।

बच्चों के लिए खेल का महत्त्व पर 10 लाइन (10 lines on Games for Children)

  1. भाग दौड़ वाले खेलों से शरीर स्वस्थ रहता है ।
  2. शतरंज जैसे खेलों से बच्चों का दिमाग तेज होता है ।
  3. खेलने कूदने से बच्चे पूरा दिन चुस्त रहते हैं ।
  4. बच्चों में टीम भावना का विकास होता है ।
  5. खेलों की वजह से बच्चे घर से बाहर निकल कर ताजी हवा में सांस लेते हैं ।
  6. बच्चों के शारीरिक अंगों का विकास ठीक से होता है।
  7. खेलों के द्वारा बच्चे नई और अच्छी बातें सीखते हैं ।
  8. खेलों से बच्चों में एकता का गुण आता है ।
  9. जिन बच्चों का पढ़ाई में मन नहीं लगता वे खेलों के द्वारा अपना हुनर दिखा सकते हैं ।
  10. बहुत से बच्चों ने खेलों में अपना और अपने देश का नाम कमाया है।

आउटडोर खेलों की सूची

•  क्रिकेट
• फुटबॉल
• वॉलीबॉल
• कबड्डी
• खो -खो
• हॉकी
• बैडमिंटन
• लुक्का -छुप्पी
हम लोग बाहर जाकर खेलने के फायदों से अनभिज्ञ नहीं हैं किंतु हम उन्हें प्राथमिकता नहीं देते। इसीलिए आज हमें यह सब दोबारा से याद कराने की जरूरत है।


खेल-कूद के लाभ निबंध | Benefits of Games in Hindi

शारीरिक स्वास्थ्य 

बाहरी गतिविधियां हमारी मांसपेशियों को मजबूत बनाती हैं और हमारे स्टैमिना में सुधार करती हैं। आजकल 30 वर्ष की उम्र के लोग भी हड्डियों और जोड़ों के दर्द से ग्रसित है क्योंकि वह सारा समय घरों के अंदर रहते हैं। जिसके कारण उन्हें सूर्य की रोशनी से मिलने वाला विटामिन डी नहीं मिल पाता। ताज़ी हवा और सूर्य की रोशनी यह विटामिन डी हमें मुफ्त में प्रदान करती है। बाहर जाकर पार्क में हरे भरे पौधों को देखने से हमारी आंखों की दृष्टि अच्छी होती है यह हरियाली हमारी आंखों के लिए एक प्रकार का भोजन है।

मानसिक स्वास्थ्य

एक स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का निवास होता है। जीवन शैली से संबंधित रोगों को ठीक करने के लिए बाहरी सैर या खेल-कूद दवाइयों से भी तीव्र काम करते हैं। जब हम शारीरिक रूप से काम में लगे (एक्टिव) रहते हैं तो हमें मोटापा, मधुमेय, थायराइड और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां नहीं होती। जिससे हमारा मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है और हमारे शरीर का संतुलन बना रहता है।

टीम भावना

जब बच्चे या बड़े घर से बाहर निकल कर खेलते हैं तब उनमें टीम भावना का विकास होता है वे एक दूसरे के साथ सहयोग करना और मिल जुल कर रहना सीखते हैं
यह टीम भावना का गुण आगे चलकर जिंदगी में लंबे रिश्ते बनाए रखने में मदद करता है इससे शादीशुदा जिंदगी को लंबा चलाने में सहयोग मिलता है। तलाक की संभावना कम हो जाती है।

प्रकृति से प्यार करना और जुड़े रहना

जो लोग अपना ज्यादा समय बाहर बिताते हैं, वे प्रकृति-प्रेमी होते हैं। पर्यावरण को होने वाली परेशानियों को समझते हैं और अपने समाज और वातावरण को प्रदूषण मुक्त और साफ रखने की कोशिश करते हैं।

व्यक्तित्व विकास

घर से बाहर निकलने पर बच्चों के छुपे हुए गुण बाहर आते हैं। उनका आत्मविश्वास बढ़ता है और वह आत्मनिर्भर बनते हैं। जो बच्चे बोलने में शर्माते हैं या संकोची स्वभाव के हैं वह अपनी ही उम्र के बच्चों के साथ खेल कर अपनी इस कमी को दूर कर सकते हैं।

डिप्रेशन का अचूक इलाज

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक पूरी दुनिया में 300 मिलियन लोग चिंता और तनाव जैसी बीमारियों से ग्रसित हैं। यह केवल अकेलेपन के कारण होती है जिसे हम घर से बाहर निकल कर, लोगों के साथ मिलजुल कर, खुली हवा में सांस लेकर दूर कर सकते हैं। योग और प्राणायाम करने से 90% बीमारियां दूर हो जाती है।

खेल का महत्त्व निबंध: उपसंहार

हालांकि, बाहर खेलने के फायदों के बारे में तो बहुत कुछ कह दिया ; पर क्या बाहर खेलना हमारे लिए हानिकारक भी हो सकता है? इसका जवाब है,’ हाँ ‘। जैसा कहा जाता है कि, “अति सर्वत्र वर्जते” अर्थात, किसी भी चीज़ की अधिकता नुकसानदायक हो सकती है।उसी तरह, कई -कई घंटों तक लगातार चलना या खेलना आपको शारीरिक रूप से थका सकता है। अगर बच्चे या बड़े अपने खेल के कारण अपने जरूरी कामों को टाल रहे हैं तो उनके स्कूल या ऑफिस के काम का पूरा ढेर इकट्ठा हो सकता है। बिना पौष्टिक खाना खाए खेलते रहने से शरीर में थकावट हो सकती है । इसलिए हमें हमेशा अपने काम और खेल के बीच एक  संतुलन बना कर रखना चाहिए।

शब्दअर्थ
डिजिटलीकरण सूचना को बाइनरी फॉर्मेट(0 और 1) में बदलना
अंधाधुंध बिना सोचे समझे, विवेकहीन
रामबाण इलाज तुरंत लाभ पहुंचाने वाला
अनभिज्ञ अनजान, अपरिचित
प्राथमिकता किसी काम, बात या व्यक्ति को औरों से पहले दिया जाना
तीव्र तेज़ी के साथ

मोदी रोजगार दो अभियान हिंदी निबंध
मानव के लालच और स्वार्थ का प्रकृति पर प्रभाव निबंध
प्लास्टिक को ना कहो; ‘Plastic ko na kaho’
मेरे जीवन का उद्देश्य निबंध | Essay on My Ambition in Life
सोशल मीडिया निबंध : अर्थ, फायदे और नुकसान

Leave a Comment